भूलेख दिल्ली ऑनलाइन। Delhi bhulekh khasra khatauni nakal in Hindi

दिल्ली राज्य सरकार ने भी जमीन से जुड़ी सारी जानकारी दिल्ली ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इनफार्मशन सिस्टम (Delhi online registration information system) रेवेन्यू डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट मैं सारी जानकारी दी हुई है। दिल्ली भूलेख की वेबसाइट से आप अपने फ्लैट जमीन प्लॉट आदि की जानकारी ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

भूलेख दिल्ली की वेबसाइट में सरकार द्वारा सारी जानकारी जैसे कि भू अभिलेख टाटा भूअभिलेख के मालिक फर्द खसरा खतौनी, जमाबंदी, भूमि का ब्यौरा, खेत के कागजात, नक्शा इत्यादि को ऑनलाइन कर दिया गया है। यदि आपके पास खसरा नंबर नहीं है तो आप ही पटवारी (list of khasra no. in delhi ) से ले सकते हैं।

दिल्ली भूलेख ऑनलाइन खतौनी नकल कैसे निकाले

आम नागरिक को अपनी जमीन का पूरा विवरण देखने का पूरा हक है। इस विवरण को वह दिल्ली के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं और यह भरोसा कर सकते हैं कि इस जमीन का मालिक कौन है। इससे वे अपना मालिकाना हक सुनिश्चित कर सकते हैं। जमीन के कागजात ऑनलाइन डाउनलोड या प्रिंट भी किए जा सकते हैं जिससे कि किसान फसल बीमा योजना का फायदा उठा सकते हैं। या परिवार में यदि जमीन का बंटवारा करना हो तो इसके लिए भी भूलेख और जमीन के कागजात होने बहुत जरूरी हैं।किसी बैंक से लोन लेना हो या किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना हो इसके लिए भी आपको खाता खतौनी की नकल जरूरी चाहिए होती है।

आगे आपको हम क्रमबद्ध तरीके से खतौनी की नकल ऑनलाइन कैसे निकाले इसकी प्रक्रिया बता रहे हैं।

दिल्ली भूलेख खतौनी नकल ऑनलाइन

आगे दी गई विधि से आप अपने नाम खाता संख्या या खसरा संख्या से लैंड रिकॉर्ड को चेक कर सकते हैं और अपनी जमीन की जानकारी को वेरीफाई कर सकते हैं।नीचे जानकारी हम चरणबद्ध तरीके से दे रहे हैं जिसे कृपया ध्यानपूर्वक पढ़ें।

चरण 1-Indraprastha bhulekh official website

सबसे पहले आपको इंद्रप्रस्था भूलेख (Delhi land record information) रेवेन्यू डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।  https://dlrc.delhigovt.nic.in/default.aspx

चरण 2- जिला चुने।

इंद्रप्रस्था भूलेख वेबसाइट जो कि दिल्ली के लैंड रिकॉर्ड को चेक करने के लिए बनाई गई है उसकी खुलते ही आप सबसे पहले अपना जिला देखें। जिला देखने के बाद आप उसके सामने उस जिले में अपने गांव को देखें और और दाएं और जिओ रिकॉर्ड्स को क्लिक करें।

By Khata Number By Khasra Number By Name

चरण 3- खाता खसरा या नाम चुने

चरण 2 में व्यू रिकॉर्ड्स मैं क्लिक करने के बाद आपके पास एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपका डिस्ट्रिक्ट सबडिवीजन पहले से ही खुला होगा। आपको अब अपना गांव चुनना है और खाता टाइप चुनना है

  • By Khata Number
  • By Khasra Number
  • By Name

चरण 4- खाता नंबर

आगे आपको अपनी जमीन का पूरा विवरण देखने के लिए अपना खाता नंबर चुनना होगा जो कि आपको dropdown-menu में दिखाई देगा खाता नंबर सेलेक्ट करने के बाद व्यू खाता डिटेल्स वाले विकल्प को सेलेक्ट करें।

चरण 5-भूलेख विवरण

खाता नंबर डालने के बाद आपको व्यू खाता डिटेल्स को को क्लिक करने के बाद वेबसाइट में जमीन का पूरा ब्यौरा निकल आएगा। वीडियो राय में जैसे कि ग्राम जमीन के मालिक का नाम बीघा विश्वा इस तरह की पूरी पूरी जानकारी आप देख सकते हैं और इसे वेरीफाई कर सकते इसका मालिकाना हक किसके पास है।

दिल्ली भूलेख कैसे डाउनलोड और प्रिंट करें

आप ऊपर दिए हुए क्रम के अनुसार अपना भूलेख की जानकारी को देखने के बाद उसे प्रिंट या डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रिंट वाला बटन दबाना पड़ेगाजिससे आप सीधे प्रिंट निकाल सकते हैं या उसे सेव एसपीडीएफ वाले विकल्प से डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर या फोन में रख सकते हैं।

इस तरह से कोई भी दिल्ली का नागरिक अपनी जमीन का खसरा नंबर या मालिक के नाम द्वारा भी जमीन का विवरण ऑनलाइन निकाल सकता है।

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

दिल्ली भूलेख क्या ऑनलाइन चेक हो सकता है यदि हां तो उसे कैसे चेक कर सकते हैं

आप सभी राज्यों की तरह दिल्ली सरकार ने भी राजस्व विभाग दिल्ली की ऑफिशल वेबसाइट को आम नागरिकों की लिए सुविधाजनक बनाया है। आगे दीदी वेबसाइट में जाकर आप आसानी से घर बैठे अपनी जमीन का विवरण देख सकते हैं। https://dlrc.delhigovt.nic.in/default.aspx

क्या दिल्ली में अपने नाम से भी भूलेख खाता खतौनी चेक कर सकते हैं।

आर ओ आर रिपोर्ट (ROR Report) जोकि दिल्ली राजस्व विभाग की वेबसाइट है उसमें जाकर आपको ऊपर दिए गए क्रम अनुसार अपने नाम से आसानी से जमीन की जानकारी निकाल सकते हैं।

Bhulekh Delhi north west जिले मैं जमीन की जानकारी कैसे निकाल सकते हैं।

जैसे कि ऊपर दिया गया है वैसे ही आप किसी भी डिस्ट्रिक्ट के जिले में जमीन दुकान फ्लाइट आदि की जानकारी घर बैठे ही निकाल सकते हैं इसमें आपको खसरा नंबर या नाम से इस सब की जानकारी मिल जाएगी।

क्या दिल्ली सरकार द्वारा जमीन संबंधी समस्या के लिए कोई वेबसाइट दी गई है?

यदि आपको अब अपनी जमीन की ऑनलाइन जानकारी में कोई त्रुटि या गलत एंट्री की समस्या हो रही है तो कृपया इसे संबंधित राजस्व विभाग की अधिकारी से संपर्क करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.