[Pay Online] नगर निगम गोरखपुर हाउस टैक्स व्यू बिल प्रॉपर्टी टैक्स

अप गोरखपुर जिले में भी नगर निगम द्वारा हाउस टैक्स को ऑनलाइन भरा जा सकता है। एक धार्मिक स्थल है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में ही निवास करते हैं। गोरखपुर नगर निगम एक स्थानीय शासी निकाय है

गोरखपुर मंडल का मुख्यालय है मंडल में गोरखपुर गाजियाबाद और आजमगढ़ शामिल है। इस नगर निगम के प्रथम आयुक्त श्री आर.एम. Biad थे। संपत्ति कर को संपत्ति के मालिक द्वारा मूल्यांकन के बाद भुगतान किया जाता है। संपत्ति कर नगर निगम द्वारा इसलिए लिया जाता है कि व आसपास के इलाकों का विकास कर सकें। इस संपत्ति कर में मालिक अपने घर का या अपनी दुकान का या किसी और संपत्ति का ऑनलाइन भुगतान कर बैठे ही कर सकते हैं। पहले इसका भुगतान करने के लिए नगर निगम के ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे और कई बार लाइन में लगकर बड़ी मुश्किल से नंबर आता था।

नगर निगम गोरखपुर संपत्ति कर

नगर निगम गोरखपुर संपत्ति कर को अब ऑनलाइन भुगतान करने  के सुगम तरीके दे रहे हैं। अब आप ऑनलाइन जाकर अपनी संपत्ति की जानकारी वेबसाइट में जाकर इसका मूल्यांकन कर सकते हैं। और यह जान सकते हैं कि इस वर्ष आपको कितना कर सरकार के खाते में जमा करना है। अब हाउस टैक्स या संपत्ति कर जमा करना बहुत ही आसान हो गया है।

नगर निगम गोरखपुर सेल्फ एसेसमेंट फॉर्म (संपत्ति का मूल्यांकन)

अब गोरखपुर के निवासी घर बैठे ही अपनी संपत्ति का मूल्यांकन ऑनलाइन कर सकते हैं। सेल्फ एसेसमेंट करने के लिए आवेदक को नगर निगम गोरखपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जाकर फॉर्म भरना होगा।

Click Here

नगर निगम गोरखपुर हाउस टैक्स का मूल्यांकन भी आप घर बैठे कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी संपत्ति की पूरी जानकारी डालनी होगी और साथ में आपको अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी भी डालनी होगी जिससे भविष्य में आप यह जानकारी दोबारा देख सकें।

नगर निगम गोरखपुर हाउस टैक्स बिल कैसे देखें

सरकार की इस महत्वाकांक्षी सेवा से अब नगर निवासी घर बैठकर अपना हाउस टैक्स का ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते हैं। हाउस टैक्स या संपत्ति कर एक वित्तीय वर्ष में दो बार भुगतान किया जाता है। भुगतान करने से पहले इसकी गणना की जाती है। आप अपनी संपत्ति का ऑनलाइन स्व मूल्यांकन कर सकते हैं। इस तरह से आप यह समझ सकते हैं कि पहले जो कि नागरिकों को लाइन में खड़ा होकर अपनी संपत्ति कर का भुगतान करना पड़ता था अब वह अपना संपत्ति कर जैसे कि हाउस टैक्स ऑनलाइन सेवा से इसका भुगतान कर सकते हैं।

हाउस टैक्स या संपत्ति कर का बिल देखने के लिए आपको नगर निगम गोरखपुर के वेबसाइट के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा

नगर निगम गोरखपुर हाउस टैक्स बिल देखें

नगर निगम गोरखपुर हाउस टैक्स प्रॉपर्टी टैक्स का ऑनलाइन भुगतान

अक्सर हाउस टैक्स या संपत्ति कर को समय पर भुगतान करने पर नगर निगम भारी छूट देता है। इस योजना को निगम हर साल ही निकालता है। जैसे कितने टाइम में आप अपना संपत्ति कर भरो और उसमें 25 परसेंट या 50 पर सेंट तक की छूट भाव। क्योंकि अक्सर लोग संपत्ति कर भरना भूल जाते हैं बाद में उन्हें पेनल्टी के साथ से जमा करना पड़ता है। उसका कारण टाइम की कमी और ऑनलाइन सुविधा का ना होना था। पर अब ऑनलाइन सुविधा होने के कारण लोग घर बैठे ही आवश्यक या संपत्ति कर को अपने डेबिट क्रेडिट या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर देते हैं। आगे जानते हैं कि संपत्ति कर का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें। नगर निगम गोरखपुर में हाउस टैक्स कैसे भरें। इसके लिए विस्तृत विवरण नीचे दिया गया है।

ऑनलाइन संपत्ति कर भरने के लिए, आपको नीचे दिए गए लिंक पर जाकर जरूरी जानकारी भरनी होगी

http://nagarnigamgkp.org/PaymentBill.aspx

इसमें आपको एड्रेस कोड या मोहल्ला या हाउस कोड डालकर आपको आपका बिल्डिंग जाएगा और उसे आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.